कौन है येवगेनी प्रिगोझिन, नेता वैगनर ग्रुप

0

येवगेनी प्रिगोझिन वैगनर ग्रुप नामक सेनानियों के एक समूह का बॉस है। वे रूसी सेना की मदद करते हैं, लेकिन अब प्रिगोझिन रूस के नेता व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। 


कौन है येवगेनी प्रिगोझिन, नेता वैगनर ग्रुप
वागनेर ग्रुप और उसके सैनिक और चीफ 


रूस में सैनिकों के एक समूह के बॉस का कहना है कि उन्होंने रोस्तोव-ऑन-डॉन नामक शहर पर कब्ज़ा कर लिया है। वह सोचता है कि रूस की सेना के नेता ने दूसरे देश में उसके सैनिकों पर हमला किया और उनमें से कई को मार डाला। इसलिए अब वह सेना के नेता को हटाने और सभी हथियार छीनने की मांग कर रहे हैं।


येवगेनी प्रिगोजिन कौन हैं?

येवगेनी प्रिगोजिन एक रूसी व्यापारी हैं, जो स्को वैगनर ग्रुप की स्थापना करते हैं, जो एक निजी सैन्य कंपनी (पीएमसी) है और यूक्रेन, सीरिया और लीबिया में संघर्ष में शामिल है। उन्होंने इस ग्रुप से किसी भी तरह के संबंध की शुरुआत तो नहीं की, लेकिन अंत में इसके संस्थापक होने की शुरुआत दी। प्रिगोजिन को "पुतिन का भोजन" कहा जाता है क्योंकि उनकी खुद की कैटरिंग कंपनी के अनुबंध में क्रेमलिन शामिल है। उन्हें मीडिया और सोशल मीडिया में इम्पैक्ट प्रोवाइडिंग का एक मास्टरमाइंड के रूप में वर्णित किया गया है। 

एफबीआई द्वारा उनकी खोज में आरोप लगाया गया है कि वे 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इंटरनेट सर्च एजेंसी की राजनीतिक और दूरसंचार प्रभाव में शामिल हैं। उनका रूस और रक्षा मंत्रालय के साथ एक विवादित संबंध बना हुआ है, जहां वे अपने नेताओं की आलोचना करते हुए उन पर यूक्रेन में अपनी सेना के खिलाफ मोर्चाबंदी करने के आरोप लगाते हैं। अब वे रूसी नेतृत्व के खिलाफ एक हथियार बंद का नेतृत्व कर रहे हैं।





वैगनर ग्रुप

लड़ाकों का एक समूह है जो गुप्त रूप से काम करता है और विभिन्न लड़ाइयों और युद्धों में शामिल होता है। इन्हें "तामसी सेना" भी कहा जाता है। उन्हें यूक्रेन, सीरिया में युद्ध और मध्य अफ़्रीकी गणराज्य जैसे संघर्षों में देखा गया है। लोग सोचते हैं कि समूह की शुरुआत 2010 में हुई थी, लेकिन वे 2014 में प्रसिद्ध हो गए जब उन्होंने यूक्रेन में रूस समर्थक बलों की मदद की। 


उस समय, उनके पास लगभग 5,000 लड़ाके थे और ज्यादातर मध्य पूर्व और अफ्रीका में काम(एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए) करते थे। लेकिन जब क्रीमिया पर कब्ज़ा होने के बाद यूक्रेन में लड़ाई तेज़ हो गई तो उनकी ताक़त बहुत बढ़ गई। 


वैगनर ग्रुप
वागनेर और उसके सैनिक 

Read Also




वैगनर ऐसे लोगों का एक समूह है जो बहुत हिंसक होने और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन करने में कुशल होने के लिए जाने जाते हैं। वे सीरिया में युद्ध में शामिल हुए और रूस समर्थित सरकार के पक्ष में लड़े। उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में भी बड़ी भूमिका निभाई, जहां उन्होंने बखमुत नामक शहर पर कब्जा कर लिया।


येवगेनी प्रिगोगिन नाम के किसी शख्स ने कुछ ऐसा लिख ​​दिया कि रूस के नेता व्लादिमीर पुतिन बेहद नाराज हो गए. पुतिन ने इसे "देशद्रोह" बताया और कहा कि वह जिम्मेदार लोगों को दंडित करेंगे। प्रिगोगिन का कहना है कि वह बस यही चाहते हैं कि चीजें निष्पक्ष हों, लेकिन सरकार पर कब्ज़ा करने के लिए बल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)