[10 तरीको से 2023 ] Affiliate मार्केटिंग से कमाए महीने का करोड़ों रुपए |

0

[10 तरीको से 2023 ] Affiliate मार्केटिंग  से  कमाए-महीने का करोड़ों रुपए से भी ज्यादा। 

Affiliate मार्केटिंग क्या है।  एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाये। Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye ? How to Start  एफिलिएट  मार्केटिंग।  किन किन तरीको से आप Affiliate Marketing  से पैसा कमा सकते है। 


Affiliate Marketing Se Paisa Kaise Kamaye - दोस्तों क्या आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है  एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाये ? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सुरु करे? एफिलिएट मार्केटिंग सुरु करने के लिए क्या क्या होना चाहिए आपके पास ? सबकुछ इस ब्लॉग में हम लोग कवर करेंगे सो प्लीज इसे पूरा पड़े तभी आपको समझ आएगा | 


affiliate marketing
एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

अगर आप भी चाहते है एफिलिएट मार्केटिंग से ढेरो पैसा बनाना तो मुश्किल नहीं है | बस आपको सही तरीके पता होना चाहिए , आपने बहुत सारे लोगो से सुना भी एफिलिएट मार्केटिंग तो बहुत time लेता है पैसा बनाने में तो मै आपको आस्वस्त करना चाहता हु अगर आपको सही तरीका पता है तो ये शेयर मार्किट  के तरह ही काम करेगा जैसे एक मिंट के अंदर पैसा लगाया और उसके दोगुने और तिगुने आपको वापस मिल गए तो ऐसा ही एफिलिएट मार्केटिंग भी आपके लिए काम करेगा इस article में हम आपको ये सिखाएंगे की कैसे आप घर बैठे लाखो कमा सकते है सिर्फ अपने फ़ोन से। 


ये भी पड़े। 

Affiliate Marketing क्या हैं 

Affiliate मार्केंटिंग को अगर साधारण भाषा में समझे तो इसका मतलब किसी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट्स आप बेचते है, अपने माध्यम जैसे की टेलीग्राम, Blog , Vlog , Website के द्वारा तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है वही कहलाता affiliate marketing. 

जब आप किसी कंपनी की प्रोडक्ट्स को अपने वेबसाइट पे प्रमोट करते है और उससे ऑडियंस उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसके बदले आपको कुछ हिसे कमीशन के रूप में मिलता है 


उदहारण के लिए आप एक Aaple की फ़ोन ले लीजिये जिसका प्राइस 1,000,00 रुपये है और कमीशन 10 % और आपके Blog के माध्यम से वो फ़ोन बिकता है यानि आपके Blog पे जो लिंक है उस प्रोडक्ट जब ऑडियंस क्लिक करके उस प्रोडक्ट को देखता है और ख़रीदता है तो आपको 10 % यानि 10,000 आपको मिलता है। 


Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका यह है कि, आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लीजिये और फिर अपनी Niche के अनुसार प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करें.

इसके बाद आप एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ब्लॉग, YouTube channel और Pinterest  आदि के द्वारा प्रमोट करें, और जब कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा. आपको यह कमीशन प्रोडक्ट बिकवाने का मिलता है. यही कमीशन आपकी कमाई होती है.

अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट का बैनर लगा सकते हैं, इससे ज्यादा Sale होनी की संभावना होती है, क्योंकि बैनर आपके ब्लॉग पर आने वाले हर एक Visitor को दिखाई देता है.

मै यहाँ पे आपको कुछ तरीके बताता हु की कैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते है| 

[1] सबसे पहले आप एफिलिएट प्रोग्राम[Affiliate Marketing] को ज्वाइन कर लीजिये।

[2] और फिर अपने Niche के According  प्रोडक्ट को find कर ले। 

[3] फिर उसका Link बना लीजिये। 

[4] अब आप उस लिंक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे लगा दे। आप इसको अपने Youtube Channel और Social Media Account के माधयम से प्रमोट करें। 

[5] जब कोई यूजर आपके Affiliate Link पे क्लिक करके खरीदता है तो आपको फिक्स अमाउंट कमिशन के रूप मिलता है। 
 
[6] ये कम्पलीट तरीके नहीं है और भी बहुत तरीका है  लेकिन अधूरा भी नहीं तो इस तरह से आप आसानी से पैसा कमा सकते है घर बैठे। 


Affiliate Program को ज्वाइन करें 

Market में बहुत सारे ऑप्शन एफिलिएट प्रोग्राम का है आपके पास आप अपने सहूलियत और पसंद के अनुसार किसी एक साथ जा सकते है। यहाँ पे मै आपको कुछ Affilaite Program का लिंक देता हु जिसपे सीधा क्लिक करके आप ज्वाइन क्र सकते है और ये मार्किट में सबसे ज्यादा यूज़ में आने वाला प्रोग्राम है। आप इस लिंक पे करेंगे तो एक नई विंडो ओपन होगी उसके बाद अगर आपका Account नहीं है पहले से तो Create Account पे Click करके एक Account बना लीजिये। 

  • CLICKBANK 
  • MOJ AAP 
  • INTAGRAM 
  • FACEBOOK 
  • LINKEDIN 
  • BLOGGING 


Niche कैसे चुनें अपने एफ्लीएट के लिए 

देखिये एफिलिएट मर्केटिंग Program ज्वाइन करने से Important है Niche को सेलेक्ट करना मैं यहाँ पे कुछ आपको टिप्स दूंगा जो आपके Decision लेने में काफी मदद होगी। 

  • सबसे पहले अपने Niche का PPC [Pay Per Click] चेक करे अगर वो HIGH है तो इसका मतलब ज्यादा कंपनी इस Niche में इंटेरसेट दिखती है अपने प्रोडक्ट को Advertise करने के लिए। 
  • दूसरा जो आपको काम करना वो अपने Niche के Keyword को Search करें और कॉम्पिटिटर को Deeply समझे आखिर ऐसा क्या वो कर रहे है जिससे उनका ब्लॉग Rank कर रहा है। 
  • और उसके बाद उनके Inbound Link [Internal एंड External Link] को चेक करे और पता करे क्वो कितना है और आप कैसे उससे ज्यादा बना सकते हैं। 
  • अपने Affiliate Niche के Audience को जाने।  
  • Last But Not Least अपने Niche का Competition को जाने। 


affiliate marketing
एफिलिएट मार्केटिंग 


Affiliate Marketing से कमीशन कितना मिलता हैं 

देखिये ये समझने से पहले आपको ये जानना पड़ेगा की Affiliate Marketing में दो तरह के product होते है। 

High Ticket  इसमें प्रोडक्ट की प्राइस High होता है और इसमें कमीशन भी High होता हैं।

Low Ticket  इसमें प्रोडक्ट की प्राइस Low होता है और इसमें कमीशन भी Low होता है। 

देखिये सामान्यतः Low Ticket में कमीशन का परसेंट 10-15% होता है और High Ticket में 40-50% होता है। 

उदहारण के लिए Amazon से 10% मिलता है अधिकतर केस में लेकिन वही Clickbank एंड Commission Junction में 50% मिलता है। 



Read This Also; 

Affiliate Marketing से Payment कैसे मिलती है 

देखिये आपका कमिशन CPS [Cost Per Sale] पे Depend होता है और उसी के आधार पे आपको आपकी कमिशन मिलतीं है। आजकल मार्किट में मुख्यत तीन Payment Method ज्यादा चलन में है। पहला Wire Transfer, Cheque एंड Paypal और इसी का Use मार्केटिंग कंपनी करती है आपको पेमेंट करने के लिए। 


लेकिन सभी एफिलिएट प्रोग्राम में कुछ Minimum Sale की Requirement होती हैं, जिसके बाद ही एफिलिएट पेमेंट को अपने बैंक में ट्रान्सफर करने के लिए Eligible हो पाता है. जब आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम में वह Minimum Sale  कर देते हैं तभी आप वहां से पैसे कमाने लायक बन पायेंगे.

Affiliate Market से कितना पैसा कमाया जा सकता है 

एफिलिएट मार्केटिंग से आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, इसे किसी एक संख्या में बता पाना मुश्किल  है, लेकिन जो लोग काफी समय से इसी क्षेत्र में काम कर रहे हैं वह आज लाखों-करोड़ों रूपये महीना का कमा रहे हैं. भारत में भी अनेक सारे ऐसे लोग हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग से आज करोडपति बन चुके हैं.

अगर आप अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग सीखते हैं, और अपनी सीखी हुई चीजों को सही समय पर Implement करते हैं तो आप भी आने वाले कुछ महीनों या सालों में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रूपये कमा सकते हैं। 


निष्कर्ष 

देखिये जो भी मैंने इस आर्टिकल में कवर किया है हो सकता है आपके लिए उपयोगी होगी बहरहाल ये जानकारी ये सिर्फ  मार्केटिंग का एक पहलु ही है जो मैंने आपको समझने की कोशिश किया हु। की कैसे आप affiliate marketing से पैसे कमाया जा सकता है और क्या क्या तरीका मौजूद है मार्किट में affiliate से पैसे कमाने का। और क्या होता है affiliating marketing क्या होता है।  

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)