Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए - रोज हजारों कमाए मोबाइल से - 2023

0

Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए। Pinterest Se Paise Kamaye - Top Secrets Uncover ☝

आज की इस आधुनिक जुग में हर कोई चाहता है की ज्यादा-ज्यादा से पैसा कमाया जाये, जिससे की जिंदगी को comfort और आसान बनाया जा सके। इसी संदर्व में एक ऐसी प्लेटफार्म की बात करेंगे जिससे आप घर बैठे पाने नौलेज और क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते है। 

Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए - रोज हजारों कमाए मोबाइल से - 2023
Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए - रोज हजारों कमाए मोबाइल से 


वैसे तो कैसे सारे विकल्प है पैसा कमाने का हम जिस प्लेटफार्म बात करने वाले है वो है पिनटेरेस्ट(Pinterest) जी हाँ सही पड़ा आपने पिंटेर्सेट से हम काफी सारा पैसा कमा सकते है। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे की कैसे आप पिनटेरेस्ट से लाखो रुपया बना सकते है वो भी सिर्फ थोड़ा सा Creativity का इस्तमाल करके। 

Pinterse से सिर्फ आप अपने काम के लिए फोटोज और वीडियोस को पिन करके शेयर ही नहीं कर सकते है बहुत सारा पैसा भी बना सकते है।  आज इंडिया में बहुत सारे लोग पिनटेरेस्ट से पैसा बना रहे है। आप भी लाखो पैसे बना सकते है बस जरूरत है तो सही guidance और approach की और ये काम हम इस आर्टिकल के सहायता से करने वाला है, मै पूरी कोसिस करूँगा की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको और research और study की जरुरत नहीं पड़ेगी। 


    इसमें हम अप्पको बताएँगे की pinterest क्या होता है। Pinterst के क्या क्या Features होते है है और उनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। Pinterest से पैसे कैसे कमाया जा सकता है। और वो कौन कौन से तरीके है जिससे Pinterest से घर बैठे पैसा बनाया जा सकता है ?


    You May Like This 

    टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए। मेक हूज मनी फ्रॉम टेलीग्राम। 2023 


    Pinterest क्या है 

    आज के समय में इंटरनेट पर Advertising और Marketing के लिए बहुत सारा है माधयम है उन्ही में से एक है Pinterest| Pinterest एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो users को इंटरनेट पे available Images एंड videos को पिन करके शेयर करने का ऑप्शन प्रदान करता है। 

    इसके अलावा ये Users को विभिन field जैसे की Kitchen, Fashion, Travelling, Business, Health और भी कई क्षेत्र में आइडियाज(Ideas) को खोज करने में मदद करता है। यानि आप pinterse पे अपने आइडियाज एक दूसरे के साथ share कर सकते है जैसे की इमेज और videos करते है। 

    Pinterest अपने यूजर्स को board बना के और इमेजेज को पिन करने और शेयर करने का मौका देता है 

    चुकी pinterest एक तरह का सोशल नेटवर्किंग साइट है तो आप एक दूसरे के  फोटो और वीडियोस पे like और कमेंट भी कर सकते है इसके अलावा एक दूसरे को प्राइवेट message भी कर सकते है। 


    Pinterest के फ़ीचर्स क्या क्या होते है और इस्तेमाल 

    Pinterest एक विशेष और उपयोगी Features  वाला सोशल मीडिया नेटवर्क है जो Users  को आसानी से उपयोग करने और Opinion, Ideas और Interest को संग्रहीत करने में मदद करता है। हम यहां आपको कुछ मुख्य फीचर्स बताने जा रहे है। 


    [1] Pinning{पिनिंग}

    Pinterest का मुख्य feature pining है, जिसके माध्यम से आप विभिन्न छवियों, वीडियो, LInks, Blogs पोस्ट आदि को अपने boards पर सहेज सकते हैं। पिनिंग के जरिए आप अपनी पसंदीदा सामग्री को संग्रहीत कर सकते हैं और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं।


    [2 ] Boards{बोर्ड्स}

     आप Pinterest पर boards  बना सकते हैं, जो विभिन्न विषयों, प्रकारों, projects या Interest  के आधार पर वर्गीकृत होते हैं। यह आपको अपनी favorits को संग्रहीत करने और आसानी से Users के साथ share करने की सुविधा प्रदान करता है।


    [3]  Search{खोज}

    Pinterest आपको अपनी रुचियों और जानकारी को खोजने के लिए स्पेशल search tool प्रदान करता है। यह आपको Topic या Keywords के आधार पर विभिन्न PIns और boards खोजने में मदद करता है।


    [4] Follow{अनुसरन}

    आप अन्य Users को फ़ॉलो कर सकते हैं और उनकी photos और videos को देख सकते हैं। जब आप किसी को फ़ॉलो करते हैं, तो उनके पिन्स और बोर्ड्स आपकी feed में दिखाई देते हैं और आप उनके साथ interact कर सकते हैं।


    [5] Share{शेयर}

    आप अपनी पसंदीदा कंटेंट को Pinterest के अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे आप अपनी बनाई गई सामग्री को अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अपने आकर्षक आइडियों और विचारों को वायरल बना सकते हैं।


    ये कुछ मुख्य फ़ीचर्स हैं जो Pinterest को एक useful और capable सोशल मीडिया नेटवर्क बनाते हैं। इसके अलावा, यह आपको बिजनेस उपयोगकर्ताओं के लिए भी advertising और promotional activities का समर्थन करता है जो आपको अपने business बढ़ाने में मदद कर सकता है।


    Pinterest अकाउंट कैसे Create करें 

    Pinterest पर खाता बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

    1. पहले से बनाए गए या स्वतंत्र Pinterest ऐप या वेबसाइट पर जाएं।

    2. "साइन अप" या "खाता बनाएं" आदि के लिए विकल्प चुनें।

    3. अपनी ईमेल आईडी या फिर अपने Google या Facebook खाते का उपयोग करके साइन अप करें।

    4. अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी पूरी करें, जैसे अपना नाम, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, और बायोग्राफी।

    5. आपका Pinterest खाता तैयार है! अब आप उत्पादों, छवियों, आइडियाओं, और दूसरी सामग्री को संग्रहित करने के लिए बोर्ड बना सकते हैं और देख सकते हैं।


    Pinterest पर पिन कैसे करें 

    Pinterest पर पिन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

    1. सबसे पहले Pinterest ऐप या वेबसाइट पर लॉग इन करें और अपनी खाते में प्रवेश करें।

    2. दाहिने कोने में नवीनतम पिन बटन (या "+" बटन) का चयन करें।

    3. अब, अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलें खोजें या वेबसाइट से छवियां उपलब्ध कराएँ। आप भी किसी वेब पृष्ठ का URL डालकर उससे पिन कर सकते हैं।

    4. चयनित छवि को अपलोड करें या उसका URL दर्ज करें।

    5. छवि के साथ संबंधित शीर्षक और विवरण दर्ज करें।

    6. अपने पिन के लिए उचित बोर्ड का चयन करें, जिसमें आप उसे सहेजना चाहते हैं।

    7. जब आप सभी विवरण पूरा करें, "पिन बचाएं" या "पिन करें" बटन पर क्लिक करें।

    आपका पिन अब Pinterest पर सफलतापूर्वक प्रकाशित हो गया है! इसके बाद, आप अपने पिन को संपादित कर सकते हैं, उसे अन्य बोर्ड में सहेज सकते हैं, टैग्स जोड़ सकते हैं, और अपनी सामग्री को विभिन्न उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर सकते हैं।

    यें भी पढ़ें। 

    How to Rank Your Blog Post | Tips to Improve Search Engine Rankings

    Potential And Impacts At Our Lifestyle And On Various Industries of AR/VR Technology



    Pinterest से पैसा कैसे कमाया जा सकता है - महीनो का लाखों। 2023 

    आइये हम यहाँ आपको बताते है की कैसे आप pinterest का इस्तेमाल करके पैसा बना सकते है। तो चलिए सुरु करते है वैसे तो बहुत सारे रास्ते है pinterest से पैसा बनाने का। 


    लेकिन हम यहाँ पे आपको बहुत ही सरल और आसान तरीका बताएँगे ताकि आप आसानी से पैसा बना सके तो चलिए सीखते है एक-एक करके की वो कौन-कौन से तरीके है जिससे आप घर बैठे अपने फ़ोन या लैपटॉप से लाखो पैसा कमा सकते है वो भी बहुत ही आसानी से। 



    आकर्षक Pinterest Profile

    एक शानदार मौजूदगी के लिए आपको सबसे एक आकर्षक pinterest profile बना लेना है ये इसलिए महत्वपूर्ण है की जब भी कोई आपके board  पे आता है तो सबसे पहले उसका नज़र आपकी प्रोफाइल पे जाता है
    एक आकर्षक प्रोफाइल बनाने के लिए एक attention-grabbing picture लगाए अपने प्रोफाइल पे फिर एक अच्छा और आकर्षक बायो(Bio) तथा अपने पसंदीदा niche को select करे जिससे आप ज्यादा से ज्यादा users को attaract कर सको। और इस तरह से अपने profile को optimise करके attractive बना सकते हो और जितना अधिक followers होगा उतनी ही अधिक कमाई भी होगी। 



     Affiliate product का प्रचार करे 

    Pinterest पे पैसे कमाने का सबसे प्रशिद तरीका है affiliate marketing करना। आप अपने niche से related affiliate program को ज्वाइन कर सकते है और अपने board पे उनके products का प्रचार कर सकते है। अपने Pins में affiliate link को पिन करके हर एक रेफरल के लिए कमीशन बना सकते है।

    देखिये यहाँ पे एक बात ध्यान रखनी है वो की आपके फॉलोवर्स आपके affiliate प्रोडक्ट्स में दिलचस्पी दिखा रहे है की नहीं। जितना अधिक आपके followers  आपके एफिलिएट प्रोडक्ट्स में रूचि दिखाएंगे उतना ही अधिक आपकी कमाई होगी। 



    Social Media Account Management 

    अगर आपको सोशल मीडिया अकाउंट को manage करने आता है और pinterest के algorithms और trends का अच्छा जानकारी है तो pinterest प्रबंधन सेवाएं देके अच्छा पैस बना सकते है 

    कई businessman और content creators अपने पिनटेरेस्ट प्रजेंस को optimise करने और interesting content बनाने और अपने reach को बढ़ने के लिए उनको एक अनुभवी और इसकी जानकारी रखने वालो की जरुरत होती है। आप account set up, pin creation और keyword optimization और analytics tracking जैसी सेवाएं देके बहुत सारा पैसा कमा सकते है। 



    products या सेवायें का बिक्री 

    pinterest एक शानदार प्लेटफार्म है जहा आप अपने खुद का products या सेवाएं को दिखा सकते है और बेच सकते है चाहे आप एक आर्टिस्ट, तश्विरकार, fashion designer हो या आप coaching सेवाएं देते हों। आप visually अपीलिंग pins बना सकते है। 

    जो यूजर्स को आपके website या ऑनलाइन स्टोर (online store) तक पहुंचाते है जिससे वो आपके प्रोडक्ट में रूचि दिखते है और buy करते है तो इस तरह से आपकी कमाई काफी बढ़ जाती है। 




    ब्रांड के साथ collaboration 

    जो भी मई आपको ऊपर बताया हु उन सबसे बढ़िया और ज्यादा कमाई वाला तरीका है collaboration लेकिन ये इतना भी आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत सारे followers बनाने पड़ेंगे। 

    और एक बार followers बन जाते है तो आप किसी brand के साथ जुड़ के उनके लिए influencer या content creators का काम करके करोडो कमा सकते है और कई लोग आज इंडिया में येन करके करोड़पति है। 

    देखिये कोई काम बड़ा काम एक दिन में नहीं  होता है उसमे टाइम लगता है तो मैं यहाँ पे आप सभी से यही बोलूंगा प्लीज धैर्य रखे और छोड़े न लगतार करते मैं आपसे वादा करता हु वो दिन जरूर आएगा जब आप भी लाखो-करोडो कमाएंगे। 

    collaboration कई तरह के होते  है जैसे की sponsored pins, brand partnership और कंटेंट क्रिएटर्स।
    इससे ना आप सिर्फ पैसे कमा सकते है बल्कि साथ ही अपने प्रोफाइल की  विस्वसनीयता और followers को बड़ा सकते है। 




    पिनटेरेस्ट में Link को shortener करके पैसा कमाएं 


    पिंटरेस्ट में URL Shortener करके पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग किया जा सकता है:

    एफिलिएट मार्केटिंग 

    URL Shortener का उपयोग करके, आप पिंटरेस्ट पोस्ट्स में अन्य लोगों को संदेश दे सकते हैं और उन्हें आपके विपणनीय सामग्री के प्रमुख या आकर्षक अंश को दिखा सकते हैं। इससे आपकी संदेश पर लोगों की ध्यान केंद्रित होगी और आपके उत्पाद या सेवाओं को अधिक से अधिक देखा जाएगा।


    संबद्ध एफिलिएट मार्केटिंग

    URL Shortener के माध्यम से आप अपने एफिलिएट लिंक को संक्षिप्त कर सकते हैं और पिंटरेस्ट पोस्ट्स में शेयर कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति आपके छोटे URL पर क्लिक करता है और उत्पाद खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगी।


    वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना

    आप URL Shortener का उपयोग करके अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, या ई-कॉमर्स स्टोर के लिए ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं। आप छोटे URL को पिंटरेस्ट पोस्ट्स में साझा कर सकते हैं और लोगों को आपकी वेबसाइट पर आमंत्रित कर सकते हैं, जिससे आपके वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ेगा और अधिक आय प्राप्त होगी।


    याद रखें, आपको अपने प्रयासों को प्रमोट करने और अपने टारगेट एडियंस को लक्षित करने के लिए एक अच्छा मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करना होगा। संगठनित रूप से पोस्ट शेयर करें, उत्पादों के बारे में संदेश दें और उपयोगकर्ताओं को प्रोत्साहित करें ताकि वे आपके छोटे URL पर क्लिक करें और आपकी प्राथमिकताओं को पूरा करें।



    Pinterest App पे फोटो बेचकर पैसे कैसे  कमाएं 

    Pinterest App पे फोटो बेचकर पैसे कैसे  कमाएं
                                            Pinterest App पे फोटो बेचकर पैसे कैसे  कमाएं


    फोटो बेचकर Pinterest पे पैसा कमाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग किया जा सकता है:

    1. आईजी इनकम प्रोग्राम

    Pinterest पर एफिलिएट पार्टनर्स के साथ जुड़कर फोटो विक्रेता बनें। आप उनके उत्पादों की प्रचार और विक्रय करके कमीशन कमा सकते हैं। इसके लिए, एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क जैसे Amazon Associates, ShareASale, या CJ Affiliate के साथ पार्टनर बनें और उनके प्रोडक्ट्स के लिंक्स को अपने पिंटरेस्ट पोस्ट्स में साझा करें।


    2. फोटो लाइसेंसिंग

    अपनी फोटोग्राफी को लाइसेंस करके आप Pinterest पर बेच सकते हैं। आपके फोटोग्राफ्स को शॉर्ट लिंक के माध्यम से अपने वेबसाइट या इमेज लाइसेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म्स पर प्रदर्शित करें। जब कोई व्यक्ति आपकी फोटो को खरीदता है, तो आपको रोयल्टी मिलेगी।


    3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स

    आप Pinterest पर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं। विभिन्न ब्रांड और कंपनियां आपको अपने उत्पादों या सेवाओं की प्रचार करने के लिए भुगतान करेंगी। 

    हां आप उनके उत्पादों के बारे में पोस्ट्स शेयर करते हैं और उनकी लिंक्स को अपने पिंटरेस्ट प्रोफ़ाइल पर साझा करते हैं।

    इन तरीकों के साथ, आप Pinterest पर अपनी फोटोग्राफी से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि आपकी फोटोग्राफी उच्च गुणवत्ता और आकर्षक होनी चाहिए ताकि लोग उन्हें खरीदने के लिए प्रतिस्पर्धात्मक हों।

    पिनटेरेस्ट से Youtube पे ट्रैफिक भेजकर पैसे कैसे कमाए 

    YouTube ट्रैफिक को Pinterest के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आप निम्नलिखित रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। पहले, अफिलिएट मार्केटिंग में शामिल हों, अपने YouTube चैनल के वीडियो विवरण में अपने अफिलिएट लिंक्स को शामिल करें।

    उत्पाद समीक्षा, उपयोग या संबंधित जानकारी साझा करके आप Pinterest पिन के माध्यम से अफिलिएट लिंक पर क्लिक करने के लिए दर्शकों को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिससे आपको कमीशन मिलेगा। 

    दूसरे, यूट्यूब वीडियोज के स्क्रीनशॉट या थंबनेल को Pinterest पर साझा करके आप फोटो विक्रय कर सकते हैं। किसी व्यक्ति द्वारा आपकी फोटोग्राफी खरीदने पर, आपको कमीशन मिलेगा। आप कैमरा, लेंसेस, ट्रिपॉड जैसे फोटोग्राफी संबंधित उत्पादों को लक्ष्य बना सकते हैं और उन्हें अपने Pinterest पिन के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। 

    यूट्यूब चैनल से प्राप्त ट्रैफिक का उपयोग करके Pinterest पर पैसे कमाने के लिए यह तरीके अवश्य आपकी सहायता करेंगे।


    प्रश्नो - उत्तर Pinterest से पैसा कैसे कमाए से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

    हम यहाँ  पे अक्षर पूछे जाने वाले प्रश्नो का उत्तर देने जा रहे है जिससे आपकी query होगी तो मुझे आशा है की उसका जवाब इसके मदद से मिल जायेगी। 

    1. Pinterest कितना भुगतान करता है?

    देखिये पिनटेरेस्ट आपको भुगतान करती है जैसे मैं आपको कुछ माधयम बता रहा हु। जहा तक बात रही कितना की तो ये आपके पिन और बोर्ड्स के फोल्लोवेर्स कितना आपके पास कितना अप्पके द्वारा प्रमोटेड पिंस में इंटरेस्ट दिखाते है इस तरह  फक्टोर्स जिनके आधार पे पिनटेरेस्ट आपको Pay करती है
     
    1. Promoted Pins: अपने पिन को प्रमोट करके विज्ञापन के माध्यम से कमाई करें। 

    2. अफिलिएट मार्केटिंग: अपने पिन पर अफिलिएट लिंक्स जोड़कर उत्पादों की बिक्री पर कमीशन प्राप्त करें। 

    3. ब्रांड सहयोग: बड़े अनुयायी बेस के साथ संबद्धता कार्यक्रमों के माध्यम से ब्रांड के साथ सहयोग करें और पैसे कमाएं। 

    ओवरआल अगर पांच महीने अच्छे से काम करते है तो 40000 रुपया तक आप बना सकते है हालाँकि इसका कोई सिमा नहीं है 


    2. पिंटरेस्ट पर खाता बनाने के लिए क्या करना होगा?

    पिंटरेस्ट पर खाता बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें। 

    1. पिंटरेस्ट ऐप या वेबसाइट खोलें और "खाता बनाएं" या "साइन अप" बटन पर क्लिक करें। 

    2. अपनी वैध ईमेल आईडी या सोशल मीडिया खाता का उपयोग करके साइन अप करें। 

    3. आवश्यक जानकारी प्रदान करें, जैसे नाम, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड। 

    4. साइनअप पूरा करने के बाद, आप पिंटरेस्ट में अपनी पसंदीदा बोर्ड्स बना सकते हैं और पिन्स सहेज सकते हैं।


    3. क्या Pinterest पर अफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है?

    जी हां, Pinterest पर अफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने पिन्स पर अफिलिएट लिंक्स जोड़कर उत्पादों की बिक्री पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा सुझाए गए उत्पाद को खरीदता है, तो आपको कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता आपके द्वारा सुझाए गए उत्पाद को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलेगा।


    4. पिंटरेस्ट पर पिन कैसे शेयर करें?

    पिंटरेस्ट पर पिन शेयर करने के लिए निम्नलिखित कदम फ़ॉलो करें।

    पिन को खोलें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।

    पिन के नीचे दाईं ओर "शेयर" आइकन पर क्लिक करें। 

    अब, आप उपयुक्त विकल्प का चयन करें, जैसे अपने बोर्ड्स में शेयर करना, दोस्तों के साथ सीधे शेयर करना, ईमेल के माध्यम से शेयर करना आदि। 

    अपने विकल्प का चयन करने के बाद, आप एक टेक्स्ट कैप्शन या विवरण जोड़ सकते हैं और पिन को शेयर कर सकते हैं।


    निष्कर्ष - पिनटेरेस्ट से पैसे कैसे कमाए 

    अंततः pinterest एक ऐसी प्लेटफार्म है जहा एक इंडिविजुअल अपने क्रिएटिविटी और अपने नॉलेज का उपयोग करके इन सारे बताएं गए तरीको से अच्छी-खासी पैसा बना सकता है घर बैठे अपने फ़ोन या लैपटॉप से। 



     

               





    Post a Comment

    0Comments
    Post a Comment (0)